VSAT क्या है? कैसे काम करता है? : What is VSAT in Hindi

आज के डिजिटल युग में हमे अक्सर सेटेलाइट के बारे में सुनने को मिलता रहता है चाहे वो टेलीविज़न हो या हमारा मोबाइल फ़ोन. क्या आपने कभी सोचा है कि सेटेलाइट हमसे इतनी दूर होते है फिर हम उनसे सिग्नल का आदान प्रदान कैसे करते है? वो भी इतनी तेज गति और सरलता के साथ जिससे हम इंसानो को इसकी भनक भी नहीं लगती और काम निरंतर होता रहा है.

ये सब कुछ आज संभव है सिर्फ टेक्नोलॉजी की वजह से. और इसी टेक्नोलॉजी का एक छोटा हिस्सा हमे सेटेलाइट से सिग्नल का आदान प्रदान करने में मदद करता है जिसका नाम है – VSAT

आज मैं आपको VSAT के बारे में कई बाते बताऊंगा और साथ की कुछ रोचक चीजे भी आपके साथ शेयर करूंगा जिससे आपको ज्ञान के साथ साथ आश्चर्य भी होगा.

आज की इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि VSAT kya hai, VSAT kya hai in hindi, ये कैसे काम करता है, इसके फायदे और नुकसान क्या है, VSAT full form in hindi,  VSAT meaning in hindi,  VSAT technology in hindi

VSAT क्या है (What is VSAT in hindi)

VSAT एक छोटे साइज के पृथ्वी पर मौजूद स्टेशन है जो आवाज या वीडियो सिग्नल जैसे डाटा को सेटेलाइट से आदान प्रदान करने के लिए प्रयोग किये जाते है. ब्रॉडब्रैंड टेलीविज़न के अलावा.

चलिए एक उदाहरण से समझते है (VSAT kya hai in hindi) कल्पना कीजिये आप किसी टापू (Island) में फंसे है और कुछ ऐसी स्थिति बनती है जिससे आपको Internet यूज़ करना है जाहिर सी बात है आप टापू में फंसे हुए है आपको वहा पर Internet connection नहीं मिल सकता। उस जगह पर काम आती है VSAT Technology / vsat communication in hindiया आप ऐसी जगह हो जहा आस पास कोई Internet tower नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप तक Internet पहुंचाने का काम करता है VSAT in hindiVSAT बहुत छोटे Aperture terminals के लिए छोटा सा रूप है VSAT प्रौद्योगिकी के तीन मुख्य घटक होते हैं

  • Satellite
  • several small nodes (with a small dish antenna)
  • A central hub (with a large dish antenna)
See also  क्यों कीमतें 99₹ के साथ समाप्त होती हैं? 1₹ कम क्यों?

जो एक साथ मिलकर स्टार Topology बनाते हैं उपग्रह नेटवर्क का उपयोग करके छोटे network के लिए Mesh topology संभव हो जाती है।

Normally, सभी नोड ऐसे आदान प्रदान करने के लिए माध्यम के रूप में उपग्रह के माध्यम से Central hub के साथ बात चीत करते हैं।

यदि अतिरिक्त network जैसे Internet, terrestrial MPLS आदि को इस VSAT netwrok  के साथ Integrate करने की आवश्यकता पड़ती है, तो उन्हें Central hub पर एक एनओसी (Network Operations Center) तैयार करना पड़ता है।

वर्तमान में Geosynchronous satellites को WAN / broadband Internet, Connectivity के लिए अधिक उपयोग किया जाता है जैसा कि आप जानते है VSAT से एक फोकसिंग क्षेत्र पर कवरेज की जाती है

VSAT कैसे काम करता है (How does VSAT work in hindi)

VSAT कैसे काम करता है (VSAT work in hindi) इसको समझने के लिए आपको कल्पना करनी होगी कि आप एक सुनसान टापू (Island) पर फसे हुए है आप को वहा से बाहर निकलना है या आपको किसी दूसरे व्यक्ति से Contact करना है ठीक फिल्मो में जैसा होता है लेकिन फिल्मो में उनको बचाने के लिए कोई न कोई आ जाता है

यहाँ आपके लिए कोई भी नहीं आएगा आपको अपनी मदद स्वयं करनी होगी. मदद करने का सबसे आसान तरीका है Internet यदि आपके पास Internet connection होगा तो आप अपने किसी दोस्त/ रिस्तेदार को Call / message करके अपने बारे में बता सकते है.

10 thoughts on “VSAT क्या है? कैसे काम करता है? : What is VSAT in Hindi”

  1. आप बहुत अच्छी जानकारी देते है। मुझे भी आपकी तरह एक ब्लॉगर बनना है। आप अपने ब्लॉग पर सभी जानकारी बहुत विस्तार से समझाते है। अगर आपको याद होगा तो मैंने पहले भी आपकी पोस्ट में कमेंट की है।

    Reply

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap